Thursday 2 August 2018

दृष्टी दिव्यांग साथियों के लिये एक नया प्रयास (आज का समाचार)

मित्रों, विगत 2016 से समाचार का प्रसारण वाट्सअप के माध्यम से दृष्टी दिव्यांग साथियों के लिये प्रसारित कर रहे हैं। देश में इस तरह का ये पहला प्रयास है। मुझे खुशी है कि, इस प्रयास से आज लगभग 10,000 प्रिंट दिव्यांग लोग समाचार का लाभ ले रहे हैं। इस प्रयास का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने में अनेक समाचार पत्र भी अपना योगदान दे रहे हैं. उन्ही में एक है रिलांयस दृष्टी पत्रिका जो ब्रेल में प्रकाशित होती है। उसमें छपा ये लेख इस प्रयास को और भी अधिक लोगों तक पहुँचा रहा है। रिलायंस की दृष्टी पत्रिका में छपा लेख यहां सांझा कर रहे हैं।

संपादकीय

सस्नेह प्रणाम.
“गुडमॉर्निंग::: वॉयस फॉर ब्‍लाइंड में आपका स्‍वागत है:::” हर सुबह देशभर के 10 हजार से अधिक दृष्टिहीन दिव्‍यांगों के व्‍हाट्सऐप और सोशल मीडिया अकाउंट्स पर एक कशिश भरी आवाज गूंज उठती है और फिर सुनाई पड़ते हैं देश--विदेश, शहर--गांव के सारे समाचार. ‘वॉयस फॉर ब्‍लाइंड’ (दृष्टिहीनों की आवाज) में हिंदी भाषा में सुनाए जाने वाले इन समाचारों को सुनकर हजारों दृष्टिहीन दिव्‍यांग रोजमर्रा की घटनाओं और समाचारों का ज्ञान प्राप्त करते हैं. जो लोग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए तो ये समाचार और भी महत्वपूर्ण होते हैं.
साथ ही इसमें दृष्टिहीनों से जुड़ी सरकारी नीतियों, परीक्षाओं, नौकरी के अवसर और अन्‍य जानकारी व प्रेरणा देने वाले सकारात्‍मक समाचारों को विशेष रूप से सम्मिलित किया जाता है. निःशुल्‍क सेवा का यह अनूठा सिलसिला पिछले तीन वर्षों से शुरू है. इंदौर की अनीता शर्मा पेशे से उद्घोषक हैं और अपने इसी कौशल को उन्‍होंने इस सेवा का भी माध्यम बना लिया है. वर्ष 2011—वर्ष 2012 में एक दोस्‍त के जरिए वह इंदौर की संस्‍था ‘महेश दृष्टिहीन कल्‍याण संघ’ से जुड़ीं. यहां उन्हें दृष्टिहीन दिव्‍यांगों को निःशुल्‍क हिंदी, विज्ञान और इतिहास पढ़ाने का अवसर मिला. वहां उन्होंने महसूस किया कि ये बच्‍चे बहुत होशियार हैं मगर ब्रेल पुस्तकों (स्‍टडी मटेरियल), आवश्‍यक जानकारी और रोजमर्रा की सामान्‍य जानकारी के अभाव के कारण कई बार ये सामान्‍य लोगों के मुकाबले पीछे रह जाते हैं. तब उन्होंने कुछ दिव्‍यांगों को फोन पर रोजाना नई--नई जानकारियों और खबरों से जोड़ने की कोशिश शुरू की. व्‍हाट्सऐप आने के बाद उनका काम आसान हो गया. वो हर रोज़ सुबह तीन—चार, हिंदी--अंग्रेजी अखबार पढ़कर खबरों का चुनाव करती हैं.

दृष्टिहीन दिव्‍यांगों के लिए उपयुक्त ‘वॉयस फॉर ब्‍लाइंड’ सेवा आरंभ करने के लिए अनीता शर्मा जी का रिलायंस दृष्टि परिवार की ओर से हार्दिक अभिनंदन. अधिक जानकारी के लिए voiceforblind@gmail.com पर मेल करके संपर्क कर सकते हैं.

स्वागत थोरात
प्रमुख संपादक

दोस्तों, रिलायंस दृष्टी में समाचार की खबर प्रकाशित होने पर भारत के उन लोगों तक भी खबर पहुँची जिनको वॉइस फॉर ब्लाइंड के कार्यों का पता नहीं था। नित नये श्रोता इससे जुङ रहे हैं और समाचार का लाभ ले रहे हैं। ये मेरे लिये सौभाग्य की बात है कि, मेरा प्रयास लोगों को पसंद आ रहा है। मुझे खुशी हो रही है ये बताते हुए कि, इस प्रयास को बहुत अधिक शुभकामनायें मिल रही है। आज तो मेरे पास पंजाब से एक रिटायर अध्यापिका का फोन आया उन्होने दृष्टी में मेरे बारे में पढा था। उन्होने ने मुझे इतना आशिर्वाद दिया की रोम-रोम पुलकित हो गया। कार्य के प्रति और अधिक उत्साह का एहसास हुआ। रिलायंस दृष्टी के संपादक स्वागत जी का तहे दिल से आभार व्यक्त करते हैं, जिनके प्रयास से समाचार के ध्वनांकन का प्रयास और भी सार्थक हो गया। 


आप लोगों के साथ आज का समाचार शेयर कर रहे हैं। अपने सुझाव अवश्य दिजीयेगा। स्वतंत्रता का वातावरण है इसलिये अगस्त के पूरे महिने में सारे जहां से अच्छा की धुन बजेगी।








No comments:

Post a Comment