Sunday 11 January 2015

Cooperate the blind


मित्रों, स्वामी विवेकानंद जी के जन्मदिवस पर, आपलोगों के सहयोग की कामना लिए, 12 जनवरी 2015 को हमने Voice for blind (वाइस फॉर ब्लाइंड) क्लब का गठन किया था। क्लब की पहली सालगिरह पर आप सभी क्लब सदस्यों को बहुत-बहुत बधाई। 

क्लब अपने उद्देश्यः- शिक्षा के माध्यम से दृष्टीबाधित बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने में सार्थक प्रयास की और अग्रसर है। शिक्षा संबन्धी पाठ्य पुस्तक तथा विभिन्न प्रतियोगी परिक्षाओं हेतु जैसे कि, बैंक,रेल,आई.ए.एस., यू.जी.सी.नेट की अध्ययन सामग्री के ऑडियो को सुनकर आज अनेक बच्चे स्टेट बैंक, युनियन बैंक, आन्ध्र बैंक, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स में सेवायें दे रहे हैं। नई टेक्नोलॉजी को अपनाते हुए क्लब की सेवायें वाट्सएप तथा स्काईप के माध्यम से भी लोगों को लाभान्वित कर रही हैं। कम्प्युटर के ज्ञान ने आज विजुअल चैलेंज लोगों की शिक्षा को आसान कर दिया है। आप सबके सहयोग से ये कारावां आगे भी अनेक दृष्टीबाधित लोगों के जीवन में सम्मान का प्रकाश फैलायेगा। आप सबको इस सहयोग के लिये बहुत बहुत धन्यवाद। 
  
जय भारत
धन्यवाद
अनिता शर्मा



12 जनवरी 2015 का संदेश 
आज हम एक संगठन (Club) का आधार रख रहे हैं, जिसका नाम Voiceforblind (वाइस फॉर ब्लाइंड) हैं। आप लोगों में से जो भी दृष्टीबाधित छात्र या छात्राओं की सहायता करना चाहतें हैं, वो हमारे इस संगठन का सदस्य बन सकते हैं।
दोस्तों, आप लोगों के मन में ये प्रश्न उठना स्वाभाविक है कि, हम दृष्टीबाधित छात्र या छात्राओं की सहायता किस प्रकार कर सकते हैं। हम अपने अनुभव के आधार पर यह आसानी से कह सकते हैं कि, कोई भी शिक्षित दृष्टी सक्षम व्यक्ति, दृष्टीबाधित लोगों की मदद कर सकता है। मुख्यतः, उनकी पाठ्य सामग्री को रेकार्ड करना एवं परिक्षा के समय सहलेखक (Scribe) के रूप में अपना योगदान देना। इसके अलावा आप जिस भी शहर में हैं वहाँ की दृष्टीबाधित संस्था में जाकर उन्हे पढा भी सकते हैं।
अब ये बताना चाहुँगी कि, आप ये सब कैसे कर सकते हैं। पिछले कुछ वर्षों से हम भारत के कई शहरों के दृष्टीबाधित बच्चों से जुङे हैं। आप जिस भी शहर में हैं यदि वहाँ के कोई दृष्टीबाधित छात्र या छात्राएं रेकार्डिंग या सहलेखक की मदद माँगता है तो हम उसको आपका नम्बर दे सकते हैं, जिससे उन्हे उसी शहर में सहयोग मिल जाए। साथ ही आप अपने शहर के दृष्टीबाधित बच्चों के  लिए कार्य करने वाली संस्था की जानकारी नेट के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर किसी संस्था से जुङ सकते हैं।
इस कार्य हेतु आपका दिया वक्त उनके जीवन का सबसे अनमोल तोहफा होगा। विस्तृत जानकारी के लिए आप हमें ई मेल भी कर सकते हैं।
आपके सहयोग की प्रतिक्षा में
अनिता शर्मा
धन्यवाद J


9 comments:

  1. A very nice initiative. मैं इस महत्त्वपूर्ण और नेक कार्य में आपके साथ हूँ। जब कभी मेरी आवश्यकता हो आप निसंकोच मेरी mail id (achhikhabar@gmail.com) पर संपर्क कर सकती हैं। Thanks!

    ReplyDelete
  2. धन्यवाद गोपाल

    ReplyDelete
  3. हम और हमारे मित्र आपके इस नेक काम में हमेशा आपके साथ हैं.. आपका यह प्रयास बहुत ही अमूल्य है. हम कोशिश करेंगे कि ज्यादा से ज्यादा इस प्रकार के Social work में अपनी तरफ से योगदान दें... कभी भी ऐसे नेक काम में हमारी आवश्यकता हो तो कृपया जरूर संपर्क कीजियेगा दीदी.. दृष्टिबाधित बच्चों के जीवन में ढेरों खुशियाँ शामिल होंगे, हम सब उनके साथ हैं.. धन्यवाद!

    ReplyDelete
  4. A very nice initiative. Please send me details (ayesngo@gmail.com). We are always with you.

    ReplyDelete
  5. Mamiji pranam, i want to join this group. Plz send details. Thanks,! My id is sudeeptasharma22@gmail.com

    ReplyDelete
  6. Good job, I am ready to join your this kind job in my city, surat gujarat. You can contact me any time on my mail id or by Phone . Feel Free to call me. Thank you. From Suddhir Bagoria.
    +91-99045-55577

    ReplyDelete
  7. Very good effort.. i want to join this & help them

    ReplyDelete
  8. Very good effort..
    I want to join & help them

    ReplyDelete
  9. अनीता जी मैं भी इस और अग्रसर हो रहा हूँ हम और हमारे मित्र इस नेक काम मैं हमेशा आपके साथ है मैं अपनी कंपनी जो की मेरा सपना है इसी बजह से आरम्भ करना चाहता हूँ ताकि निशक्त और असहाय लोगो की मदद कर सकूँ आपका यह प्रयास बहुत ही अमूल्य है. हम कोशिश करेंगे कि ज्यादा से ज्यादा इस प्रकार के Social work में अपनी तरफ से योगदान दें... कभी भी ऐसे नेक काम में हमारी आवश्यकता हो तो कृपया जरूर संपर्क कीजियेगा दीदी.. दृष्टिबाधित बच्चों के जीवन में ढेरों खुशियाँ शामिल होंगे, हम सब उनके साथ हैं.. धन्यवाद!

    Please Visit : www.hindismartblog.blogspot.in

    ReplyDelete