Thursday 25 August 2016

Sugamya Pustakalaya



मित्रो, हर्ष के साथ आप सबको अवगत कराना चाहते हैं कि, 24 अगस्त 2016 को अपने प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा शुरु किये गये सुगम्य भारत के अन्तर्गत सुगम्य पुस्तकालय का उद्घाटन विज्ञान भवन में माननीय मंत्रियों श्री रवी शंकर प्रसाद जी, श्री प्रकाश जावेडकर जी और श्री थावर चंद जी गहलोत द्वारा सम्पन्न हुआ है।

सुगम्य पुस्तकालय एक ऑनलाइन मंच है, जहां पर प्रिंट विकलांग लोगों के लिए सुलभ सामग्री उपलब्ध करायी जाती है। इस पुस्‍तकालय में विविध विषयों और भाषाओं तथा कई सुलभ प्रारूपों में प्रकाशन उपलब्‍ध है। इसे डेज़ी फोरम ऑफ इंडिया संगठन के सदस्यों जिसमें से एक सदस्य हम भी हैं और टीसीएस एक्‍सेस के सहयोग से सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के दिव्‍यांग सशक्तिकरण विभाग द्वारा तैयार किया गया है। यहां पर दृष्टिदिव्यांग लोगों के लिए सुलभ प्रारूपों में पुस्तकें उपलब्ध हैं। विविध भाषाओं में दो लाख से अधिक किताबें हैं। देश और दुनिया भर में सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय पुस्तकालय, बुकशेयर सहित पुस्तकालयों का एकीकरण किया जा रहा है। इससे हमारे कई साथियों को एक ही प्लेटफॉर्म पर अधिक से अधिक पुस्तकें उपलब्ध हो जायेंगी। 

ये मेरे लिये सौभाग्य का विषय है कि, मेरे द्वारा ध्वनांकित अध्ययन सामग्री का लाभ अब इस पुस्तकालय के माध्यम से अधिक से अधिक विद्यायर्थी लाभान्वित हो सकेंगे। 





No comments:

Post a Comment