Sunday 25 August 2013

जीवन का खुशनुमा पल


हम सभी अपने जीवन काल में अनेक रिश्तों को जीवंत करते हैं। सभी रिश्तों का अपना महत्व भी होता है जिसे हम सभी पूरी ईमानदारी से निभाने का प्रयास भी करते हैं। ऐसे ही इन्द्रधनुषी रिश्तों की डोर में माँ और बच्चे का रिश्ता सर्वोपरि होता है। सभी रंगो से चटख(तेज) होता है। जब बच्चे कुछ ऐसा करें कि माँ-बाप का सर गर्व से ऊँचा हो जाये तो सोने पे सुहागा हो जाता है। हमें भी अपने बच्चों पर नाज है और हो भी क्यूं नही जब बच्चे पढाई के साथ-साथ संस्कारों को भी अपनाते हुए आगे बढें तो उन पर हर माँ को गर्व होता है।

अभी हाल ही में हमारे बेटे (प्रांजल शर्मा) ने श्रेष्ठ गुरुजनों के संरक्षण में पूरी ईमानदारी से मेहनत की, जिसका परिणाम ये हुआ कि उनका डॉक्टर बनने का सपना साकार हो गया। उनका चयन(Selection ) पहली बार में ही देश के दूसरे नम्बर के संस्थान AFMC (Armed Force  Medical College, Pune ) में हो गया। ईश्वर की कृपा से लगभग सभी प्रवेश परिक्षाओं में उन्हे सफलता प्राप्त हुई। उसकी मेहनत रंग लाई और उसे मनपसंद विद्यालय चयन करने का अवसर प्राप्त हुआ। एक माँ होने के नाते उसकी उपलब्धी, मेरे लिए किसी पुरस्कार से कम नही है। मेरी बेटी (आकांक्षा) ने भी सदैव मेरा मान बढाया। उसकी उपलब्धियों ने हमेशा गौरवान्वित किया। अच्छे अंको के साथ आगे बढते हुए प्रथम प्रयास में ही C.A. (Charter Accountant)  बन गई। मेरी खुशियों को तब चार चाँद लग गया जब हम दामाद(चिराग) के रूप में ऐसे बेटे को पाए जिस पर हमें तो गर्व है ही, साथ में हमारी सासु माँ के लिए कृष्ण कन्हैया का रूप है वो। चिराग भी पहले प्रयास में C.A. (Charter Accountant)  बन गया था।
ऐसे बच्चों की माँ होना मेरे लिए उस गौरव की बात है, जो हमें यशोदा और देवकी की अनुभूति दिलाता है।
खुशी का ये पल आप सभी से Share कर के हमें हर्ष हो रहा है। खुशी का ये इजहार मेरे बच्चों के साथ-साथ उन सभी बच्चों के लिए आर्शिवाद स्वरूप है जो अपनी मेहनत से अपने सपने को साकार करते हैं।

किसी ने सच ही कहा है- “Relation can’t be  understood by Language of money because some investment never gain profit, But they make us rich.


5 comments:

  1. Wow, Congratulations. All the best.

    Suresh
    sskay56@gmail.com

    ReplyDelete
  2. Congraluations Mam

    ReplyDelete
  3. bahut-2 badhayi .aapke jeevan main aur bhi achha ho ........................
    aditya....
    adityasharma125@gmail.com

    ReplyDelete
  4. Tons of Congratulations to Dear Pranjal, you & your family.
    Bachchhe Mata - Pita ka Bhavishay hote hain avm yah sab Sanskaroan ki hee den hai. Our wishes are always with dear Pranjal & family.
    Brij B hushan Gupta & Family, New Delhi, 9810360393

    ReplyDelete
  5. अनीता जी , बहुत बहुत बधाई आपको और आपके बच्चो को | मै भी एक प्रतियोगी विद्यार्थी हूँ| आशा है कि आप भविष्य में इसी तरह से अपने अनुभवों का लाभ हमें देती रहेंगी और हमें सकारात्मकता की दिशा दिखती रहेंगी

    ReplyDelete