Monday 15 February 2016

उत्साह ; सफलता का बल है (The real secret to success is enthusiasm)


जीवन में आगे बढने की तम्मना हर किसी में अंकुरित होती है। इस धरती पर शायद ही कोई ऐसा हो जो कामयाबी के सपने न देखता हो। परंतु कामयाबी हर किसी को नही मिलती क्योंकि कहीं न कहीं व्यक्ति की कार्य के प्रति उदासीनता राह में सबसे बङी अङचन होती है। वहीं, जो व्यक्ति पूरे उत्साह से अपने लक्ष्य के प्रति क्रियाशील रहता है वो लक्ष्य हासिल करने में सफल होता है।  उत्साह से परिपूर्ण व्यक्ति किसी भी समस्या का समाधान कर सकता है। उत्साह की हर नई सुबह नये पैगाम लाती है। जब हमसब बिते दिनों के बारे में सब भूलकर अपने नये दिन से मिलते हैं तो ऐसा आभास होता है कि,  मानो सारी शक्तियां स्वयं में विद्यमान है और हम अपने लक्ष्य को सहज ही प्राप्त कर सकते हैं।

स्वामी विवेकानंद जी ने भी कहा है कि, ब्रह्मांड की सारी शक्तियां पहले से हमारी हैं। वो हम ही हैं जो अपने आंखों हाँथ रख लेते हैं और कहते हैं कि कितना अंधकार है। 

उत्साह तो गुलाब की तरह कोमल है, लेकिन इसकी ऊर्जा शक्ति विद्युत तरंग की भांति तन-मन को ऊर्जावान बनाती है। वाल्मीकि रामायण में भी लिखा है – उत्साह से बढकर कोई बल नही है। उत्साही व्यक्ति के लिये जगत में कोई वस्तु दुर्लभ नही है। इस बात का प्रत्यक्ष प्रमाण हमसब अपने जीवन में देख सकते हैं। जब हम अपने मन में कार्य करने की प्रबल इच्छा रखते हैं तब ऐसी शक्ति हमारे अंदर आ जाती है कि, हमारा मन एवं दिमाग कहता है कि मुझे ये कार्य करना है और इस उत्साह के बल पर ही हम बङे से बङे काम भी क्षंणभर में करने के लिए तत्पर हो जाते हैं। उत्साह से व्यक्ति में साहस का संचार होता है। ये हमें जिंदादिल बनाए रखता है। उत्साह तो सार्थक जीवन की ऊर्जा है। उत्साह में धैर्य, संयम और सहनशील जैसे गुंण होते हैं जिसकी वजह से क्रोध को नियंत्रण करने वाला मानवीय गुंण का संचार होता है।

यदि हम दैनिक जीवन में छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें तो स्वंय में उत्साह का संचार कर सकते हैं, जैसे -   रोज सेवेरे नये संकल्प लें और उसे पूरा करने का पुरजोर प्रयास करें। प्रातःकाल सभी प्रियजन को नमस्कार, जय श्री कृष्णा, गुडमार्निंग जैसे अभिवादन को मुस्कान के साथ अभिव्यक्त करें। अपने कार्यक्षेत्र पर सभी से खुश होकर पूरे उत्साह से मिलें। आशावादी विचारों का माहौल बनायें क्योंकि सकारात्मक व्यक्ति सदा दूसरों में भी पॉजिटिव ऊर्जा का संचार करता है। रोज सुबह आकाश की ओर देखिये पक्षी कितने उत्साह के साथ उङते हैं। धरती पर भी फूलों की खिली हुई मुस्कान को महसूस करें, ये वो एहसास हैं जो हमारे मन में नए उत्साह का संचार करते हैं। नये दिन के साथ नई शक्ति और नये विचार मन में आते हैं जो नये विकास की कहानी लिखते हैं। उत्साहित प्रयास से वो सब कुछ हमें मिलता है जो हमसे संबंधित है । अगर हमारे अन्दर उसे प्राप्त करने की क्षमता है

Enthusiasm is the yeast that makes your hopes shine to the stars

उत्साह के लिये प्रत्येक अवस्था एक समान है। जिस तरह गुलाब कांटो में भी खिलकर दुनिया को महकाता है। वह मुरझाने पर भी अपनी सुगंध नही त्यागता, उसी तरह हम सबको भी जिंदगी की कठोर एवं कांटो भरी डगर पर अपने उत्साह के साथ हर पल आगे बढना है। अपने लक्ष्य को उत्साह की मुस्कान के साथ पूरा करना है।


एक अनुरोधः- यदि आपके पास हिन्दी में कोई प्रेरणादायी लेख या सकारात्मक जानकारी है, जो आप हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया आप अपनी फोटो के साथ E-Mail करें 
voiceforblind@gmail.com पसंद आने पर हम उसे अपनी वेबसाइट पर आपके नाम एवं फोटो के साथ प्रकाशित करेंगे। Website link:- www.voiceforblind.com

धन्यवाद 




4 comments:

  1. सार्थक लेखों से सजा आपका ब्लॉग उत्साहित कर गया . कई लेख पढ़ डाले . मेरे ब्लॉग पर आने के लिए आभार . और आपके इतने अच्छे ब्लॉग से परिचय हुआ उसके लिए भी शुक्रिया .

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद संगीता जी

      Delete
    2. धन्यवाद संगीता जी

      Delete
  2. बहुत अच्छा

    ReplyDelete